Coronavirus new strain: अभी संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके और संरक्षित रहें

Coronavirus new strain: अभी संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके और संरक्षित रहें

रोहित पाल

COVID-19 का नया स्ट्रेन प्रमुख रूप से दुनिया भर में फैल रहा है, जिससे भय और चिंता है। भयभीत होने के एक से अधिक कारण हैं- नया स्ट्रेन अत्यधिक संक्रामक हो सकता है, आसानी फैल सकता है और यहां तक ​​कि उन लोगों पर हमला कर सकता है, जिन्हें गंभीर तरीके से पहले उच्च जोखिम का सामना करने के लिए नहीं माना गया था। ऐसे अध्ययन भी हैं जो कहते हैं कि नया स्ट्रेन दोबारा संक्रमण होने का खतरा पैदा करता है। इसकी वजह से भारत के 5 से अधिक राज्यों में नए मामले बढ़ रहे हैं, यहां तक कि लॉकडाउन की स्तिथि है। परिस्थितियों को देखते हुए खुद को COVID-19 से सुरक्षित दोगुना महत्वपूर्ण हो गया है। आज हम आपको कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच खुद को सुरक्षित रखने और बचाव के तरीके बताएंगे।

पढ़ें- अफवाहों पर न दें ध्यान, यहां जानें वैक्सीनेशन से जुड़े कई सवालों का जवाब

हमें कितनी चिंता करनी चाहिए (How Worried Should We Be)?

वैज्ञानिक अभी तक इस परिणाम पर नहीं पहुंचे हैं कि नए वायरस म्यूटेशन कितने गंभीर या घातक हैं। स्वभाव से, वायरस को म्यूटेट होना कहा जाता है जैसे ही वे विकसित होते हैं। हालांकि, जिस तरीके से COVID-19 फैल रहा है, वह अभी से चिंता का एकमात्र सबसे बड़ा कारण होना चाहिए।

एक साल से लेकर अब तक कोरोना महामारी ने  दुनिया को चौंका दिया है। हम उपायों का पालन सरल तरीके से करते हैं या बेपरवाह हो जाते हैं, जो वायरस के फैलाव में योगदान करता है। वायरस तब भी बढ़ सकता है जब लोग लापरवाह हो जाते हैं प्रतिबंध काम करने में विफल हो जाते हैं।

हमें यह भी याद रखना चाहिए कि COVID-19 केवल थोड़े समय के लिए नहीं है, लेकिन जैसा कि कई महामारी वैज्ञानिकों ने बताया है कि, एक वायरस जो कई-कई सालों तक हमारे साथ रहता है।

वैक्सीन आने के बाद भी जोखिम है, क्योंकि लाखों लोगों को वैक्सीन लगाने में लंबा समय लग सकता है। इसलिए सुरक्षा उपायों का पालन अभी भी करने की जरूरत है। हम लोगों के लिए कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, विशेष रूप से हाई रिस्क का सामना करने वाले लोगों को पालन करना चाहिए।

डबल-मास्क लगाएं, अगर आप हाई रिस्क वाले स्थान पर यात्रा कर रहे हैं (Double-Mask, if You are Travelling to a High-Risk Place):

दो मास्क पहनना जरूरी नहीं है, लेकिन हाल ही में किए गए एक अध्ययन में बताया गया है कि ऐसे करने से आप खुद को संक्रमण की चपेट में आने से बहुत बचाते हैं। खासतौर पर जब आप किसी हाई रिस्क वाली जगह पर जा रहे हैं। अगर आप भीड़-भाड़ वाली जगह पर घूमने जाते हैं, तो एक मास्क को दूसरे के ऊपर लगाना एक दमदार मास्क पहनने से बेहतर हो सकता है।

मास्क पहनना ऐसे समय में बहुत है जब मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और बहुत सारे लोग सुरक्षा के बाहर हैं। यदि आप दो मास्क नहीं पहन सकते हैं, तो याद रखें कि ऐसे मास्क का उपयोग करें जिसमें दो या तीन परतें हों। हम आपको डबल मास्किंग के कुछ अन्य लाभों के बारे में बताते हैं, और उन लोगों को, जिन्हें यह करने की कोशिश करनी चाहिए।

जब आप बाहर जा रहे हों तो मास्क का प्रकार, गुणवत्ता और फिट की जांच करना भी जरूरी है। एक हल्का फिट मास्क पहनें, जो आपकी नाक, मुंह को अच्छी तरह से सुरक्षित करता है और वायरस या रोगाणु को प्रवेश करने से रोके।

डिसइंफेक्शन, हाथ की सफाई के उपायों को बढ़ाएं (Increase Measures of Disinfection, Hand Hygiene):

जैसा कि हम पहले देख चुके हैं, अच्छे से हाथ की सफाई और बार-बार कीटाणुरहित करते रहना महामारी के खिलाफ सबसे बड़ी सरल जीत हो सकती है।

जबकि कोरोनोवायरस कुछ सतहों पर दिनों और हफ्तों तक रह सकता है, हाई रिस्क वाले स्थान पर संपर्क आने के बाद अच्छे हैंडवाशिंग/सैनिटाइजिंग से कीटाणुओं का सफाया हो सकता है और संक्रमण का खतरा कम हो सकता है। यदि आप किसी जोखिम भरी गतिविधि में शामिल हैं, तो कम से कम 30 सेकंड के लिए बार-बार हाथ धोना भी जरूरी है। गंदे हाथों से आंखें, नाक, मुंह को छूना भी वायरस फैलने के खतरों को बढ़ा सकता है।

यदि हाथ धोने की सुविधा उपलब्ध नहीं है, तो अच्छी गुणवत्ता वाले हैंड सेनिटाइज़र का उपयोग करें जिसमें 60 प्रतिशत अल्कोहल की मात्रा होती है। याद रखें कि जब आप बाहर जाते हैं तो किसी के संपर्क में आने से बचें, क्योंकि थोड़ा सा संपर्क में आना भी वायरस को फैला सकता है। अच्छे से हाथ धोना, डिसइंफेक्शन, सोशल डिस्टेंशिंग अभी भी नोवेल कोरोनवायरस वायरस महामारी के खिलाफ वैक्सीन का दूसरा रूप हो सकता है।

COVID-19 टीकाकरण करवाएं, जैसे ही यह आपके लिए उपलब्ध हो (Get Vaccinated as Soon as it's Available for You):

COVID-19 टीका एक महत्वपूर्ण उपकरण (Tool) है जो वायरस को दोबारा बढ़ने से रोकने में मदद करेगी। यह हार्ड इम्यूनिटी को पाने में मदद करता है, यहां तक कि संक्रमण की गंभीरता को भी कम कर देगा। वैक्सीन लगवाने को लेकर हिचकिचाएं नहीं और जैसे ही वैक्सीन मिले तुरंत लगवाएं। अभी कोरोना टीकाकरण चरणों में किया जा रहा है। COVID-19 के पूरी तरह से चले जाने के लिए हर किसी को टीका लगाना चाहिए। खासतौर पर उन्हें जो जोखिम का समाना कर रहे हैं। यदि आप अभी टीका लगाने की स्थिति में हैं, तो टीका लगवाएं। या फिर तब तक इंतजार करें जब तक आप वैक्सीन लगवाने योग्य नहीं बन जाते।

नए शोधों से यह भी पता चला है कि हमारे पास जो टीके हैं, वे नए खोजे गए COVID स्ट्रेन के कारण होने वाले खतरों को कम करने में एक हद तक काम कर सकते हैं।

हम सभी को यह याद रखना चाहिए कि अभी वैक्सीन लेना संक्रमण से जूझने से अधिक सुरक्षित है, जिससे संभावित समस्याएं भी हो सकती हैं। यह एकमात्र तरीका है जिससे हम COVID के नए और पुराने रूपों या स्ट्रेन संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं।

अपने सामाजिक ग्रुप के आकार को कम करें (Reduce the Size of Your Social Bubble):

अभी पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग या पूरी तरह से लोगों से अलग रहना संभव नहीं है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि, एक विकल्प के तौर पर इस पर दोबारा विचार करें और अपने सामाजिक ग्रुप के आकार को कम करें- जिन लोगों के संपर्क में आप लगातार आते हैं, जिनसे आप लगतार मिलते-जुलते रहते हैं। याद रखें कि आप बहुत कम लोगों से और हर व्यक्ति से एक तय दूरी के साथ मिलेंगे, ऐसा करने से COVID-19 की चपेट में आने के जोखिम को कम करेगा और यहां तक कि संपर्क में आना मुश्किल हो सकता है।

जब आप बाहर जाएं या सुरक्षित स्थान के बाहर जाएं, तब सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन समझदारी से किया जाना चाहिए। व्यस्तताओं के दौरान छोटे समारोहों, भीड़-भाड़ में बचाव नियमों का पालन किया जाना चाहिए।

जब भी आप बाहर जाते हैं या अपना सुरक्षित स्थान छोड़ते हैं, तब भी सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म्स का समझदारी से पालन किया जाना चाहिए। व्यस्तताओं के दौरान छोटे समारोहों, भीड़ प्रतिबंधों, निवारक नियमों का पालन किया जाना चाहिए।

विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​है कि बहुत सारे स्कूल और वर्क प्लेस को अभी से फिर से व्यवस्थित किया जाना चाहिए क्योंकि बहुत सारे नए संक्रमण कक्षाओं और वर्क प्लेस से हो रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-

Coronavirus Vaccine: कोविड वैक्सीन लगने के बाद खाएं ये चीज, एक्सपर्ट ने बताया फायदेमंद

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।